Raksha News

Search
Close this search box.

बिहार बोर्ड इंटर नामांकन मेरिट लिस्ट हुआ जारी, यहां देखें 1st व 2nd मेरिट लिस्ट – 11th Admission Merit List 2024 Bihar Board

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
11th Admission Merit List 2024 Bihar Board

11th Admission Merit List 2024 Bihar Board : बिहार बोर्ड इंटर 11वीं में नामांकन लेने के लिए OFSS के माध्यम से 14 मई 2024 से 31 मई 2024 तक आवेदन करने का मौका दिया गया था यदि आप वर्ष 2024 में मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आवेदन कर चुके हैं और मेरिट लिस्ट को लेकर इंतजार कर रहे हैं इस आर्टिकल को विस्तार से पढ़िए और बिहार बोर्ड 11वीं नामांकन 2024 के बारे में सब कुछ जानिए।

11th Admission Merit List 2024 Bihar Board

बिहार बोर्ड इंटर 11वीं में नामांकन लेने के लिए आप भी इंतजार कर रहे हैं तो बिहार बोर्ड के द्वारा 11वीं में नामांकन लेने के लिए लिस्ट जारी किया जाता है और यह लिस्ट आवेदन करते समय विद्यार्थी जी भी कॉलेज का चयन करते हैं उसके अनुसार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा प्राप्तांक अंक के आधार पर सभी स्कूल कॉलेज के लिए अलग-अलग कट ऑफ लिस्ट जारी किया जाता है और फिर उसी के अनुसार स्टूडेंट के द्वारा दिए गए कॉलेज का चयन सूची में नाम जारी किया जाता है। बिहार बोर्ड की ओर से इंटर नामांकन के लिए पहली दूसरी और तीसरी मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा कुल 3 मेरिट लिस्ट जारी होता है और फिर इसके बाद यदि आपका मेरिट लिस्ट में नाम आया है तो फिर आपको एडमिशन करवाना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Board 11th Merit List 2024 – Overview

Name of the Board Bihar School Examination Board (BSEB)
Name of Article Bihar Board 11th Admission Merit List 2024
Academic Year 2024-26
OFSS 11th Admission Apply Date 14-05-2024 to 31-05-2024
11th Admission Start Date 17 June 2024
11th Admission Last Date 27 June 2024 (Extended)
11th Admission Merit List Release Mode Online
1st Merit List Date 07 June 2024
Bihar Board 11th Admission Merit List 2024 Online Download
Official Website OFSS www.ofssbihar.org

 

बिहार बोर्ड की ओर से यह निर्देश दिया गया है कि वैसे संस्थानों में जहां 12वीं की पढ़ाई के साथ दसवीं की पढ़ाई भी होती है वैसे संस्थाओं से उत्पन्न होने वाले विद्यार्थियों ने यदि 12वीं की पढ़ाई के लिए अपने दिए गए विकल्पों में अपने मूल स्कूल यानी जहां उन्होंने दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण किए हैं और उसका विकल्प दिया है तो फिर ऐसे मां मेलों में राज्य सरकार के निर्णय अनुसार अपने मूल संस्थान में नामांकन के लिए ही प्राथमिकता दी जाएगी और फिर अपने मूल संस्थान से ऊपर का विकल्प नामांकन के लिए प्राथमिकता सूची में नहीं मिलता है तो उनका चयन उन्होंने दसवीं की परीक्षा उत्तरण की है इसलिए आप उसे स्थिति में छठे नंबर के अपने मूल विकल्प के लिए चयनित किया है तो उनके पीछे विकल्प में दिए गए संस्थान में चयनित किया जाएगा 11वीं नामांकन के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी ऑफिस के आधिकारिक वेबसाइट पर 8 जून 2024 से 11 जून 2024 तक लिंक पर जाकर अपने दिए गए विकल्पों में बदलाव कर सकते हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा ऑफिसेज के माध्यम से 11वीं कक्षा में पूर्व में भरे गए सामान आवेदन पत्रविद्यार्थियों द्वारा शिक्षण संस्थानों एवं संकायों के विकल्प को 8 जून 2024 से 11 जून 2024 तक परिवर्तन करने का सूचना बिहार बोर्ड की ओर से जारी किया गया है। क्योंकि बिहार बोर्ड की ओर से स्लाइड अप की प्रक्रिया समाप्त कर दी गई है।

बिहार बोर्ड इंटर 11वीं नामांकन स्लाइड अप प्रक्रिया क्या है?

यदि आप बिहार बोर्ड से वर्ष 2024 में मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद 11वीं में नामांकन लेने के लिए सोच रहे हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि आखिर स्लाइड अप क्या है तो आप सभी को बता दे कि बिहार बोर्ड की ओर से 11वीं में नामांकन लेने के लिए मेरिट लिस्ट जारी होता है और जिस भी विद्यार्थियों का मेरिट लिस्ट में चयन होता है उन्हें नामांकन लेना होता है यदि पहले विद्यार्थियों को मनपसंद कॉलेज नहीं मिलता था तो फिर उन्हें स्लाइड अप करने की मौका मिलता था जिससे विद्यार्थियों को अगले मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद उन्हें मनपसंद कॉलेज मिल सके लेकिन अब यहां पर क्रिया समाप्त कर दी गई है इसलिए आप अपने दिए गए विकल्पों में सुधार कर सकते हैं और जिस कॉलेज से आप मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण किए हैं उसे आप एडिट कर सकते हैं यदि आप नामांकन इस स्कूल कॉलेज में चाहते हैं।

बिहार बोर्ड 11वीं मेरिट लिस्ट 2024 जारी हो गया है?

बिहार बोर्ड 11वीं नामांकन के लिए मेरिट लिस्ट जारी हो गया है यदि आप भी आवेदन करने के बाद मेरिट लिस्ट को लेकर इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी को बता दे कि बिहार बोर्ड की ओर से इंटर में नामांकन के लिए सबसे पहले पहली मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगारिपोर्ट के अनुसार पहली मेरिट लिस्ट में लगभग 5 लाख विद्यार्थियों का चयन होगा और फिर उसके बाद दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी और फिर तीसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी 7 जून 2024 को पहली मेरिट लिस्ट जारी होनी थी लेकिन किसी कारण बस मेरिट लिस्ट जारी नहीं हो पाया लेकिन अब आप बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मेरिट लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।

11वीं में नामांकन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी?

यदि आप बिहार बोर्ड से वर्ष 2024 में मैट्रिक की परीक्षा पास करने के बाद 11वीं में नामांकन लेने के लिए सोच रहे हैं तो बिहार बोर्ड की ओर से जारी मेरिट लिस्ट में आपका नाम है तो उसे मेरिट लिस्ट को डाउनलोड करें इसके बाद मैट्रिक का मार्कशीट पासपोर्ट साइज फोटो जन्म प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र अभी बाबा का पहचान पत्र मोबाइल नंबर ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ेगी यदि आप अभी तक मैट्रिक का मार्कशीट प्राप्त नहीं किए हैं तो आप अपने स्कूल कॉलेज में जाकर मैट्रिक का मार्कशीट जरुर प्राप्त कर ले।

इंटर ऐडमिशन मेरीट लिस्ट कैसे डाउनलोड करें 2024?

बिहार बोर्ड इंटर मेरीट लिस्ट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिसेज के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इसके बाद पेज को स्क्रॉल करके नीचे की ओर आना होगा अब यहां विद्यार्थी लॉगिन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आवेदन करते समय जो प्रिंट निकाले थे उसके ऊपर बारकोड नंबर होगा और फिर इसके बाद पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करके मेरिट लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।

सारांश : बिहार बोर्ड से वर्ष 2024 में मैट्रिक की परीक्षा में पास करने वाले विद्यार्थी 11वीं नामांकन मेरिट लिस्ट को लेकर इंतजार कर रहे थे 7 जून 2024 को मेरिट लिस्ट जारी होनी थी लेकिन किसी कारणवश जारी नहीं हो पाया है इसके अलावा स्लाइड अप की प्रक्रिया समाप्त कर दी गई है अब आप बिहार बोर्ड प्रथम दूसरी मेरिट लिस्ट को डाउनलोड कर सकते इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा मेरिट लिस्ट डाउनलोड करने का भी प्रक्रिया बताया गया है।

Read More : बेरोजगार युवाओं को मिलेंगे ₹1000 प्रति महीना, अभी करें आवेदन : Bihar Berojgari Bhatta Yojana – Raksha News

Raksha News के बारे में
Avatar photo
Raksha News My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Rakshanews.com. Read More
For Feedback - ramkumar6204164@gmail.com