Raksha News

Search
Close this search box.

Bihar Board 11th Merit List 2024 : बिहार बोर्ड 11वीं 1st व 2nd मेरिट लिस्ट जारी, यहां से देखें मेरिट लिस्ट

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
Bihar Board 11th Merit List 2024

Bihar Board 11th Admission 2024 : यदि आप भी बिहार बोर्ड से वर्ष 2024 में मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में पास होने के बाद OFSS के माध्यम से 11वीं में नामांकन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। तो अब आप 11वीं में नामांकन करवा सकते हैं इसके लिए बिहार बोर्ड की ओर से 11वीं नामांकन के लिए मेरिट लिस्ट जारी किया गया है जिसे कब से कब तक डाउनलोड कर सकते हैं 11वीं में नामांकन कब से कब तक होगा सब कुछ जानिए आगे इस आर्टिकल में।

बिहार बोर्ड 11वीं प्रथम मेरिट लिस्ट 2024

11th Merit List 2024 Bihar Board : बिहार बोर्ड कक्षा 11वीं में नामांकन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है जो भी विद्यार्थी आवेदन करते समय जिस भी कॉलेज का चयन करते हैं उन्हें अपने मेरिट लिस्ट को लेकर इंतजार रहता है स्टूडेंट के द्वारा चुने गए कॉलेज और उनके प्राप्तांक के आधार पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सभी कॉलेज के लिए अलग-अलग कट ऑफ लिस्ट जारी किया जाता है और फिर इस कट ऑफ लिस्ट के अनुसार विद्यार्थियों का नाम प्रथम सूची में चयन किया जाता है आवेदक करने वाले प्रथम सूची जारी होने के बाद यदि उनका चयन प्रथम सूची में हुआ है तो फिर उन्हें 11वीं में नामांकन के लिए वरीयता सबसे पहले दिया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा वे नामांकन 2024-26 सत्र के लिए प्रथम मेरिट लिस्ट जून 2024 में जारी किया गया है प्रथम चयन सूची में चयन होने वाले विद्यार्थियों को नामांकन लेने के लिए मौका दिया गया है यदि आपका चयन प्रथम चयन सूची में नहीं हुआ है तो आप कट के अनुसार 7 जून से 12 जून तक अपने विकल्प में परिवर्तन कर सकते हैं इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना होगा और फिर विकल्प में बदलाव कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड 11वीं द्वितीय मेरिट लिस्ट 2024

बिहार बोर्ड 11वीं नामांकन 2024 के लिए प्रथम मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद यदि आपका चयन प्रथम सूची में नहीं हुआ है तो फिर आप द्वितीय चयन सूची के लिए इंतजार कर सकते हैं आप द्वितीय चयन सूची के कट ऑफ के अनुसार विकल्प भर सकते हैं जिससे द्वितीय मेरिट लिस्ट में आपका चयन हो सके।

बिहार बोर्ड के द्वारा द्वितीय मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद बचे हुए सभी विद्यार्थियों के द्वारा चुने गए कॉलेज की वरीयता और उनके प्राप्त के आधार पर तृतीय चयन सूची जारी किया जाएगा और फिर इसके बाद नामांकन के लिए बुलाया जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा अगस्त महीने में तृतीय चयन सूची जारी किया जा सकता है यदि आपका तृतीय चयन सूची में भी नाम नहीं आता है तो फिर आप बिहार बोर्ड स्पॉट एडमिशन के माध्यम से डायरेक्ट कॉलेज में एडमिशन करवा सकते हैं।

Bihar Board 11th Merit List 2024 – Overview

Name of the Board Bihar School Examination Board (BSEB)
Name of Article Bihar Board 11th Admission Merit List 2024
Academic Year 2024-26
OFSS 11th Admission Apply Date 11-04-2024 to 20-04-2024
11th Admission Start Date 17 June 2024
11th Admission Last Date 27 June 2024 (Extended)
11th Admission Merit List Release Mode Online
1st Merit List Date 07 June 2024
Bihar Board 11th Admission Merit List 2024 Online Download
Official Website OFSS www.ofssbihar.org

 

बिहार बोर्ड 11th स्लाइड अप कैसे करें?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा पहले विद्यार्थियों को चयन सूची जारी होने के बाद नामांकन लेने का मौका दिया जाता था और इसके बाद यदि विद्यार्थियों को मनपसंद कॉलेज नहीं मिलता था तो फिर उन्हें स्लाइड अप का मौका दिया जाता था जिससे कि अगले चयन सूची में उन्हें मनपसंद कॉलेज मिल सके हालांकि अब ऐसा नहीं है बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा स्लाइडर की प्रक्रिया समाप्त कर दी गई है इसलिए आप कट के अनुसार अपने दिए गए विकल्पों में बदलाव कर सकते हैं।

Bihar Board 11th Merit List 2024

11वीं मेरिट लिस्ट में नाम आने पर नामांकन कैसे होगा?

यदि आपका बिहार बोर्ड के द्वारा जारी मेरिट लिस्ट में चयन हुआ है तो आप नामांकन लेने के लिए बिहार बोर्ड के द्वारा निर्धारित तिथि के अंतर्गत मेरिट लिस्ट को डाउनलोड करें और कॉलेज में जाकर नामांकन करवा सकते हैं नामांकन के लिए मार्कशीट मूल प्रमाण पत्र विद्यालय प्रतियोग प्रमाण पत्र विद्यालय चरित्र प्रमाण पत्र पासपोर्ट साइज फोटो माइग्रेशन प्रमाण पत्र आरक्षण संबंधित प्रमाण पत्र को अपने पास लेकर जाएं और फिर नामांकन करवा सकते हैं।

Read More : Bihar Board 11th Admission Merit List 2024 : 11वीं मेरिट लिस्ट जारी एडमिशन शुरू 2024-26 – Raksha News

Raksha News के बारे में
Avatar photo
Raksha News My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Rakshanews.com. Read More
For Feedback - ramkumar6204164@gmail.com