Raksha News

Search
Close this search box.

बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप 10 हजार रुपए पेमेंट लिस्ट जारी यहां देखें : Bihar Board 10th Scholarship 2024 Check Payment List

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
Bihar Board 10th Scholarship 2024 Check Payment

Bihar Board 10th Scholarship 2024 : बिहार बोर्ड से वर्ष 2024 में मैट्रिक की परीक्षा में पास होने वाले छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत बिहार सरकार की ओर से छात्र-छात्राओं को ₹10000 की राशि देने के लिए ऑनलाइन आवेदन का मौका दिया गया था और अब लाखों छात्र-छात्राओं के खाते में स्कॉलरशिप की राशि भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है इस आर्टिकल में जाने बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप ₹10000 पेमेंट लिस्ट कैसे चेक करना है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक स्कॉलरशिप 2024 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए 31 मई 2024 तक मौका दिया गया था मैट्रिक की परीक्षा में प्रथम श्रेणी से पास सभी छात्र-छात्राओं को ₹10000 के स्कॉलरशिप की राशि दी जाती है इसके अलावा कुछ विद्यार्थियों को सेकंड और थर्ड डिवीजन वाले को भी स्कॉलरशिप की राशि दी जाती है सेकंड और थर्ड डिवीजन का राशि उन विद्यार्थियों को दिया जाता है जो अनुसूचित जनजाति से आते हैं आगे जानिए स्कॉलरशिप कैसे चेक करना है।

बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप 2024?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा में पास करने वाले सभी छात्र-छात्राओं के खाते में स्कॉलरशिप की राशि भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है मैट्रिक परीक्षा में प्रथम श्रेणी से पास लड़का वह लड़की के लिए ₹10000 की राशि दी जाएगी इसके अलावा द्वितीय श्रेणी से पास के लिए ₹8000 की स्कॉलरशिप की राशि दी जाएगी पेमेंट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मैट्रिक स्कॉलरशिप पेमेंट लिस्ट को चेक कर सकते हैं। 15 अप्रैल 2024 से 31 मई 2024 तक मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने का मौका दिया गया था।

बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कब से कब तक?

बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन 15 अप्रैल 2024 से 31 मई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया गया था हालांकि बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक स्कॉलरशिप आवेदन के लिए अभी भी लिंक खुल रहा है जो भी छात्र छात्राएं मैट्रिक पास किए हैं तो आधिकारिक वेबसाइट medhasoft.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए प्रथम व द्वितीय श्रेणी से पास छात्र छात्रों को आवेदन के लिए मौका दिया जाएगा मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत ₹10000 की स्कॉलरशिप राशि दी जाती है।

Bihar Board 10th Scholarship 2024 Check Payment List

10th Scholarship 2024 Check Payment : बिहार बोर्ड 10वीं स्कॉलरशिप चेक करने का तरीका कुछ इस प्रकार है मेधा सॉफ्ट के माध्यम से मिलने वाली मुख्यमंत्री बालक बालिका योजना का स्कॉलरशिप पेमेंट लिस्ट को चेक करने का पूरा प्रक्रिया इस आर्टिकल के नीचे जानिए है।

  • मैट्रिक स्कॉलरशिप चेक करने के लिए सबसे पहले MedhaSoft के आधिकारिक वेबसाइट medhasoft.bih.nic.in पर जाना होगा।
  • अब इसके बाद होम पेज पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद होम पेज को नीचे क्यों स्क्रोल करना होगा जहां मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लिंक देखने को मिलेगा।
  • अब लिंक पर क्लिक करने के बाद एक इंपोर्टेंट नोटिस खुल जाएगा यहां इंर्पोटेंट लिंक देखने को मिलेगा।
  • इसके बाद पेमेंट समरी लिस्ट पर क्लिक करके मांगी गई सभी जानकारी को दर्ज करके पेमेंट लिस्ट को चेक कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड मैट्रिक का स्कॉलरशिप जारी हो गया है?

यदि आप यह सोच रहे हैं कि आखिर बिहार बोर्ड मैट्रिक 2024 का स्कॉलरशिप जारी हो चुका है तो अब आप सभी को बता दे की 31 में तक आवेदन करने का मौका दिया गया था और अब सभी का जो भी आवेदन हुआ है उसे जांच करके उनके खाते में स्कॉलरशिप की राशि भेजी जाएगी आप अपना स्टेटस को चेक करते रहें यदि आपका स्टेटस सही है तो फिर आपके खाते में स्कॉलरशिप की राशि आ जाएगी।

10th Scholarship 2024 Check Payment List medhasoft.bih.nic.in
10th Scholarship Official Website medhasoft.bih.nic.in

 

Read More : बेरोजगार युवाओं को मिलेंगे ₹1000 प्रति महीना, अभी करें आवेदन : Bihar Berojgari Bhatta Yojana – Raksha News

Raksha News के बारे में
Avatar photo
Raksha News My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Rakshanews.com. Read More
For Feedback - ramkumar6204164@gmail.com