Raksha News

Search
Close this search box.

Bihar Jamin Registry New Rules : बिहार जमीन रजिस्ट्री को लेकर सरकार का बड़ी घोषणा, रजिस्ट्रार ऑफिश जाने की झंझट खत्म

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
Bihar Jamin Registry New Rules

Bihar Jamin Registry New Rules : जमीन रजिस्ट्री को लेकर सरकार का बड़ी घोषणा, रजिस्ट्रार ऑफिश जाने की झंझट खत्म

यदि आप भी एक बिहार के निवासी हैं तो आपको यह खबर जानना बेहद ही जरूरी होगा क्योंकि जमीन या मकान की रजिस्ट्री करवाने वाले हैं तो आपको इस खबर को शुरू से अंत तक जानना बेहद ही जरूरी होगा क्योंकि सरकार जमीन रजिस्ट्री की खरीद और बिक्री को लेकर एक बड़ा बदलाव किया है जिससे बार-बार का झंझट से आप बिल्कुल छुटकारा पा जाएंगे। इस आर्टिकल में जमाबंदी को लेकर तैयार रिपोर्ट के बारे में आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

बिहार जमीन रजिस्ट्री नया अपडेट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार जमीन रजिस्ट्री को लेकर तैयारी रिपोर्ट के बारे में बताना चाहते हैं जिसके तहत मध्य निषेध उत्पादन व निबंधन विभाग द्वारा नया नियम लागू किया गया है जिसके तहत अब जमीन या मकान रजिस्ट्री के लिए किसी भी विक्रेता को रजिस्ट्री ऑफिस जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया गया है जिसकी माध्यम से आप घर बैठे इस पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं और अपनी आवश्यकताओं को पूरी कर सकते हैं।

बिहार जमीन या मकान की रजिस्ट्री कैसे होगा?

मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग द्वारा एक नया सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है जिस पर सिर्फ एक क्लिक करने और आवेदन मात्र से ही केवल डिड अपने आप बनकर तैयार हो जाएगी बल्कि चालान की राशि भी खुद व खुद जनरेट हो जाएगी जिससे बैंक में जमा करके चलन को अपलोड करना होगा और इतना करने के बाद आपको करने के बाद आपको रजिस्ट्री ऑफिस से रजिस्ट्री करने हेतु समय व अतिथि मिलेगा जिस पर उपस्थित होकर आप आसानी से जमीन या मकान की रजिस्ट्री करवा पाएंगे।

जमाबंदी कार्यों के लिए आंचल कार्यालय में आवेदन करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी?

बिहार सरकार के द्वारा इस नए सॉफ्टवेयर का सबसे बड़ा फायदा यह है की निबंधन कार्यालय में जमीन की रजिस्ट्री होने के बाद अंचल कार्यालय में जमाबंदी के लिए आवेदन नहीं देना होगा और जमीन की रजिस्ट्री होते ही निबंधन कार्यालय से अंचल कार्यालय को जमाबंदी के लिए ऑनलाइन आवेदन जाएगा जिससे आपका समय हुआ धन की बचत होगी।

Read More : बिहार से दौड़ेगी 7 एक्सप्रेसवे, इन 18 शहरों से जुड़ जाएगा विकास की नयी रफ्तार, जानें पूरा रूट : Bihar Expressway

Raksha News के बारे में
Avatar photo
Raksha News My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Rakshanews.com. Read More
For Feedback - ramkumar6204164@gmail.com