Raksha News

Search
Close this search box.

LPG Gas Cylinder Petrol Diesel Price : वित्त मंत्री की घोषणा, गैस सिलेंडर पेट्रोल डीजल हुआ बेहद सस्ता, जानिए नया दाम

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
LPG Gas Cylinder Petrol Diesel Price

LPG Gas Cylinder Petrol Diesel Price : देशभर की जनता को एलजी घरेलू गैस सिलेंडर पेट्रोल डीजल का नए दामों को लेकर हमेशा इंतजार रहता है क्योंकि आज के इस जमाने में गैस सिलेंडर पेट्रोल और डीजल जरूरी पूर्ण हो गया है क्योंकि हर घर में गैस सिलेंडर की जरूरत होती है और हर घर में पेट्रोल डीजल की भी जरूरत होती है सरकार की ओर से एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए भी अच्छी खबर है क्योंकि अब अगले कुछ महीने तक आसानी से किफायती दाम पर गैस सिलेंडर मिल सकती है और यदि आप अपने घर में गैस सिलेंडर इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है।

प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना 2016 में शुरू किया गया और इस योजना का प्रस्ताव या था कि लोगों के बीच इसका प्रचलन बड़ी संख्या में देखने को मिला है और जिससे कि लोग ₹300 की सब्सिडी पर 14.2 लीटर का सिलेंडर उपलब्ध दिया जाता था इसमें अब कुछ बदलाव किया गया है।

गैस सिलेंडर पर 9 महीने तक ₹300 की सब्सिडी मिलेगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LPG Gas Cylinder Price : आपके घर में भी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो अभी वर्तमान में सरकारी केंद्र में बीपीआर का गठन किया जा रहा है। और ऐसे में सरकार की ओर से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अनुसार अब लोगों को 9 महीने तक ₹300 का सब्सिडी के साथ सेवाएं प्रदान किया जा सकता है और इसमें कुछ विवरण जैसे की गैस सिलेंडर की कीमत में कितनी कमी आई है इन सभी जानकारी के चलते सरकार ने कंपनी के बारे में पूरी जानकारी भी साझा किया है।

गैस सिलेंडर कितने में मिलेगी?

रिपोर्ट्स के माने तो आप घरेलू गैस सिलेंडर सिर्फ 803 रुपए में मिल सकती है जहां अब ₹300 की भारी छूट अंकित किया जा सकता है और इसके साथ ही साथ यदि आप गैस बुलेट पर है तो फिर यह केवल ₹500 का भुगतान ही करना होगा क्योंकि यहां आपको ₹300 तक की सब्सिडी मिलती है क्योंकि काम आए वाले भी लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सरकार उन लोगों को कम से कम कीमत में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी जिससे कि वह आसानी से गैस सिलेंडर का उपयोग कर सके ₹300 की फ्री ईट कीमत पर 9 महीने तक गैस सिलेंडर का लाभ उठा सकते हैं।

Petrol Diesel Price पेट्रोल डीजल की कीमत आज का?

आप सभी को यह बता दे की तेल कंपनियों की ओर से गैसोलीन और डीजल ईंधन की नई कीमत प्रकाशित किया गया है और यहां भारत में ईंधन की कीमत प्रतिदिन अपडेट किया जाता है और शहर दर शहर इसकी कीमत बदलती रहती है और इसका मुख्य कारण है कि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग कीमत होती है।

कच्चे तेल का वैश्विक प्रभाव क्योंकि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमत सीधे तौर पर गैसोलीन और डीजल की कीमत को सीधा प्रभावित करती है और ऐसे में भारत में ईंधन की कीमत में अब तक कोई बदलाव नहीं हुआ है और कीमत और भी स्थिर बनी हुई है जानिए आगे आर्टिकल में शहरों में पेट्रोल डीजल की कीमत और साथ ही साथ प्रमुख महानगरों में पेट्रोल डीजल की कीमत।

प्रमुख शहरों में पेट्रोल डीजल की कीमत आज का?

आज देश के महत्वपूर्ण शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत कितना है जानिए इस आर्टिकल के नीचे।

  • गुरुग्राम में पेट्रोल 95.18 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल 88.02 रुपए प्रति लीटर
  • नोएडा में पेट्रोल 9481 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल 87.94 प्रति लीटर
  • चंडीगढ़ में पेट्रोल की कीमत 94.5 रुपए प्रति लीटर जब की डीजल की कीमत 82.38 रुपए प्रति लीटर
  • बेंगलुरु में पेट्रोल 102.84 पर प्रति लीटर जबकि डीजल 88.92 प्रति लीटर
  • हैदराबाद में पेट्रोल 107.39 में प्रति लीटर जब की डीजल 95.63 प्रति लीटर
  • जयपुर में पेट्रोल की कीमत 104.86 प्रति लीटर जबकि डीजल की कीमत 90.34 पर प्रति लीटर
  • पटना में पेट्रोल 105.6 रुपए प्रति लीटर जब की डीजल 92.3 प्रति लीटर
  • लखनऊ में पेट्रोल 94.63 प्रति लीटर जब की डीजल 84.74 रुपए प्रति लीटर

Petrol Diesel Price : बिहार में पेट्रोल आज 9 पैसे घटकर 107.12 में प्रति लीटर हो गया है जबकि डीजल 8 पैसे घटकर 93.84 में प्रति लीटर हो गया है उत्तर प्रदेश में पेट्रोल 13 पैसे घटकर 94.39 रुपए प्रति लीटर हो गया है जबकि डीजल में 15 पैसे घटकर 87.44 प्रति लीटर हो गया है महाराष्ट्र में भी पेट्रोल डीजल सस्ता हो गया है यहां पेट्रोल का दाम 45 पैसे घटकर 104.27 रुपया हो गया हैजब की डीजल 44 पैसे घटकर 90.80 रुपए प्रति लीटर हो गया है इसके अलावा आंध्र प्रदेश असम झारखंड हरियाणा मणिपुर मिजोरम पंजाब राजस्थान तमिलनाडु में भी पेट्रोल डीजल की कीमत में गिरावट आई है।

देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल डीजल की कीमत?

देशभर के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल डीजल की कीमत कितना है जानिए।

  • दिल्ली में पेट्रोल 94.72 में प्रति लीटर जबकि डीजल 87.62 रुपए प्रति लीटर
  • मुंबई में पेट्रोल 104.99 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल 92.3 रुपए प्रति लीटर
  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.73 में प्रति लीटर जब की डीजल की कीमत 92.10 लीटर
  • कोलकाता में पेट्रोल 103.93 प्रति लीटर जबकि डीजे 90.74 प्रति लीटर

पेट्रोल डीजल दामों के लिए महत्वपूर्ण खबर

आप सभी ग्राहकों के लिए यह टिप्स दिया जाता है कि यदि आप गर्मियों में यात्रा करने की सोच रहे हैं तो आप अपनी कर में ईंधन भरने से पहले अपने शहर में मौजूद ईंधन की कीमत की जांच सुनिश्चित कर ले क्योंकि पेट्रोल डीजल की कीमत में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता रहता है क्योंकि यह आपके बजट की योजना बनाने में काफी उपयोगी साबित होगी।

Read More : Free Fire India Install Start : फ्री फायर इंडिया लॉन्च, जल्द फ्री फायर इंडिया यहाँ से इंस्टाल करें

Raksha News के बारे में
Avatar photo
Raksha News My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Rakshanews.com. Read More
For Feedback - ramkumar6204164@gmail.com