Raksha News

Search
Close this search box.

Bihar New Airport : बिहार में आधे दर्जन से अधिक बनेंगे नए एयरपोर्ट, जाने कौन कौन शहर से उड़ेगी विमाए – Raksha News

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
Bihar New Airport

Bihar New Airport : बिहार में आधे दर्जन से अधिक बनेंगे नए एयरपोर्ट, जाने कौन कौन शहर से उड़ेगी विमाए – Raksha News

Bihar New Airport : यदि आप भी एक बिहार के निवासी हैं तो आपको यह खबर जानने में खुशी होगी क्योंकि सरकार के द्वारा बिहार में आधा दर्जन से अधिक नए एयरपोर्ट चालू करने की उम्मीदें बढ़ गई है बिहार सरकार ने केंद्र सरकार के समक्ष राज्य के लगभग 9 एयरपोर्ट को चालू करने का प्रस्ताव रखा है राज सरकार ने इसके लिए केंद्र को जमीन देने की बात कही है बिहार की विकास का एक नई राह खुल रही है जो बिहार के लोगों के लिए या अन्य सभी लोगों के लिए काफी खुशी की बात है क्योंकि सरकार के द्वारा आधे दर्जन से अधिक नए एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार के पटना में आधा दर्जन एयरपोर्ट ऐसे हैं जो राज्य सरकार के नियंत्रण में आते हैं. इन एयरपोर्ट्स के उड़ान शुरू करने की पूर्व में भी घोषणा होती रही है लेकिन यह कार्य अभी तक आगे नहीं बढ़ा है अब एक बार फिर इस दिशा में पहल की जा रही है विमान में लोगों की बढ़ती आवाजाही को देखते हुए लोगों को उनके ही शहर से विमान सेवा मुहैया कराने की कोशिश बरकरार है बिहार सरकार ने केंद्र के साथ हुई प्री बजट की बैठक में इस योजना को केंद्र सरकार के सामने रखा है उम्मीद है कि आगामी बजट में केंद्र सरकार की ओर से इस दिशा में सकारात्मक पहल होगी।

केंद्र सरकार को जमीन मुहैया करने का प्रस्ताव

बिहार के लोगों को यह खबर जानने में खुशी हो रही है क्योंकि बिहार सरकार की इस बहस से राजकीय लगभग नौ शहरों के एयरपोर्ट को हवाई सेवा से जोड़ने की उम्मीद बड़ी है राज सरकार ने ऐसी छह से अधिक एयरपोर्ट पर सुविधाएं विकसित करने का प्रस्ताव केंद्र को दिया है एक और जहां राज्य सरकार ने केंद्र को जमीन मुहैया कराने की बात कही है वहीं सरकार ने भवन निर्माण विभाग को भी निर्देश दिया है कि संबंधित एयरपोर्ट की वर्तमान स्थिति और भविष्य में जो कार्य किया जा सकते हैं उसका आकलन करते हुए संभावित खर्च का आकलन करें और सरकार को अपनी रिपोर्ट्स मुहैया कराए।

बिहार में अभी कहां-कहां एयरपोर्ट सेवा चालू है?

Bihar in Airport : बिहार में अभी वर्तमान समय में 15 एयरपोर्ट है छह घरेलू या क्षेत्रीय एयरपोर्ट है तीन एयरबेस और तीन हवाई पट्टी है अभी फिलहाल पटना और दरभंगा से घरेलू उड़ते हो रही है लेकिन गया से इंटरनेशनल उड़ान होती है विमानपत्तन प्राधिकरण इसका संचालन करता है राज्य सरकार के नियंत्रण में जो क्षेत्रीय एयरपोर्ट है वह सहरसा, मुंगेर, रक्सौल, भागलपुर, बेगूसराय और मुजफ्फरपुर एयरपोर्ट है सैन्य एयरबेस हैं बिहटा वायु सेवा पूर्णिया एयरपोर्ट और सबेया एयरपोर्ट गोपालगंज जबकि हवाई पट्टी वीरपुर छपरा और कटिहार में है।

बिहार में नए एयरपोर्ट बनने की पहल

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिहार में आधा दर्जन एयरपोर्ट ऐसे हैं जो राज्य सरकार के नियंत्रण में आते हैं इन एयरपोर्ट के उड़ान शुरू करने की पूर्व में भी घोषणाएं होती रही है लेकिन यह कार्य घोषणाओं के आगे बढ़ा नहीं अब एक बार फिर से इस दिशा में पहल की गई है विमान से लोगों की बढ़ती आवाजाही को देखते हुए लोगों को उनके ही शहर से ही विमान सेवा मुहैया कराने की सरकार की बरकरार कोशिश की जा रही है बिहार सरकार ने केंद्र सरकार को भागलपुर, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, सहरसा, डेहरी ऑन सोन, फारबिसगंज, नालंदा, रक्सौल और गोपालगंज जैसे शहरों में नए एयरपोर्ट विकसित करने का प्रस्ताव रखा है।

Read More : बिहार से दौड़ेगी 7 एक्सप्रेसवे, इन 18 शहरों से जुड़ जाएगा विकास की नयी रफ्तार, जानें पूरा रूट : Bihar Expressway

Raksha News के बारे में
Avatar photo
Raksha News My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Rakshanews.com. Read More
For Feedback - ramkumar6204164@gmail.com