Raksha News

Search
Close this search box.

Bihar Teacher News : बिहार शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, 2 लाख शिक्षकों को मिली खुशखबरी, पोस्टिंग और ट्रांसफर पर फैसला जानिए

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
Bihar Teacher News

Bihar Teacher News : बिहार शिक्षा विभाग की बड़ी तैयारी अब बिहार के शिक्षकों को मिलेगी खुशखबरी पोस्टिंग और ट्रांसफर पर फैसला साक्षमता टीचरों को बेसब्री से इंतजार बिहार मैं शिक्षकों का ट्रांसफर और पोस्टिंग नीति को लेकर कमेटी बनाई गई है और पहली बैठक गुरुवार को किया जाएगा इसमें कमेटी का रिपोर्ट के आधार पर अब बिहार में शिक्षकों का ट्रांसफर और साक्षमता परीक्षा पास करने वाले नियोजित शिक्षकों को तैनाती जैसे मुद्दों पर फैसला लिया जाएगा और इस कमेटी का गठन 2 जुलाई को हुआ था और अब 15 दिन के भीतर रिपोर्ट देने को कहा गया था और अब कमेटी अनुकंपा के आधार पर नियुक्त अवकाश तालिका का निर्माण कर बिहार शिक्षा सेवा के कैलेंडर के पूर्ण गठन पर भी रिपोर्ट आएगा।

बिहार शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, 2 लाख शिक्षकों को मिली खुशखबरी?

बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉक्टर इस सिद्धार्थ की ओर से अभी वर्तमान बिहार के शिक्षा मंत्री सुशील कुमार को स्तर पर समीक्षा किया जाएगा और उसके बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा क्योंकि यह बैठक सचिन बैद्यनाथ यादव का अध्यक्षता में होगी और इसमें बैठक में चार सदस्य टीम भाग लेगी।

इसी साल बिहार के शिक्षकों का तबादला संभव?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आप सभी को जानकारी के लिए बता दे कि अभी बिहार में 1.87 लाख नियोजित शिक्षक बिहार में होने वाली साक्षमता परीक्षा को पास किए हैं और अब ऐसे में जिनका पदस्थापन करना अभी तक बाकी है तो फिर आने वाले दिनों में फिर आयोजित होने वाली परीक्षा में और नियोजित शिक्षक पास होंगे तो फिर पोस्टिंग किया जाएगा और अधिक से अधिक उम्र वाले शिक्षक और महिला शिक्षकों ने सरकार से दूसरे जिलों में पोस्टिंग नहीं करने का अनुरोध किया है और ऐसे में शिक्षा विभाग का इस फैसले से शिक्षक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और अब बिहार शिक्षा विभाग के सचिव अभी माध्यमिक शिक्षा निदेशक के प्रभार हैं जल्द ही बिहार के शिक्षकों को खुशखबरी मिलेगी।

Bihar Teacher News Update : बिहार में शिक्षकों की सैलरी कटने का डर, टेंशन के बीच शिक्षा विभाग में दिया भरोसा

Bihar Teacher News Transfer

Bihar Teacher News Transfer : बिहार नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी है क्योंकि बिहार के 1.87 लाख नियोजित शिक्षकों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है क्योंकि सभी शिक्षकों को काफी बेसब्री से इंतजार था और शिक्षा विभाग की ओर से जल्द ही नई ट्रांसफर पॉलिसी लागू करने जा रहा है और अब शिक्षा विभाग के इस नीति में पति-पत्नी को एक ही स्कूल में नियुक्त और दिव्यांग शिक्षकों को प्राथमिकता देने जैसे प्रधान शामिल किया जा सकता है। शिक्षा विभाग ने ट्रांसफर नीति बनाने के लिए आज पहली बैठक पटना में होगी और फिर इस कमेटी को इसी महीने अपना रिपोर्ट देना है और फिर उसके बाद जल्द ही ट्रांसफर पॉलिसी आ जाएगी शिक्षा मंत्री सुनील कुमार की ओर से बताया गया कि अगले दो से तीन हफ्ते में गाइडलाइन पूरी तरह से तैयार हो जाएगी।

  • बिहार शिक्षकों के स्थानांतरण और नियुक्त से संबंधित मुद्दों पर विचार करने के लिए गठित समिति का आज पहली बैठक होगी।
  • Bihar Teacher News : उसके बाद रिपोर्ट में शिक्षकों को स्थानांतरण नीति साक्षमता परीक्षा उत्तरी नियोजित शिक्षकों की नियुक्ति अनुकंपा नियुक्ति अवकाश हरतालिका बिहार शिक्षा सेवा कैलेंडर के पूर्ण गठन जैसे विषयों पर सिफारिश शामिल होगा।
  • समिति इस महीने के अंत तक अपना रिपोर्ट बिहार शिक्षा विभाग को सौंप देगी।
  • बिहार के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार की ओर से कहा गया कि विभाग पति-पत्नी दोनों को एक ही स्कूल में रखने के लिए प्रावधान पर पूरी तरह से विचार कर रहा है।
  • इसके अलावा स्थानांतरण नीति में जरूरतमंद शिक्षकों जैसे कि दिव्यांग शिक्षकों और उन शिक्षकों को प्राथमिकता दिया जाएगा जिनके पति-पत्नी अलग-अलग स्कूल में कार्यरत हैं।

Read More : Bihar Teacher Holiday New Rules : बिहार में शिक्षकों की बल्ले बल्ले, छुट्टी को लेकर नया नियम जारी, देखें पूरी जानकारी

Raksha News के बारे में
Avatar photo
Raksha News My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Rakshanews.com. Read More
For Feedback - ramkumar6204164@gmail.com