Raksha News

Search
Close this search box.

Bijli Bill Mafi Yojana Apply : बिजली बिल माफ के लिए आवेदन शुरू, तुरंत बिजली बिल माफ होगा यहां से आवेदन करें

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
Bijli Bill Mafi Yojana Apply

Bijli Bill Mafi Yojana : यदि आप भी बिजली बिल माफ करवाना चाहते हैं और आवेदन करने के लिए आप भी इंतजार कर रहे थे कि आखिर आवेदन का अंतिम तारीख क्या है तो अभी बिजली बिल माफ करने के लिए पंजीकरण का समय सीमा अब 15 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है अब आप अपना पंजीयन करवा सकते हैं और निर्धारित समय अंतिम तिथि 15 जुलाई तक किसानों को हर महीने 140 यूनिट के हिसाब से हर 3 महीने में 420 यूनिट बिजली मुक्ति मिलेगी जानिए आवेदन कैसे करना होगा बिजली बिल माफ योजना के लिए अप्लाई कैसे करना होगा बिजली बिल माफ के लिए पात्रता क्या है।

Bijli Bill Mafi Yojana बिजली बिल माफ योजना?

Bijli Bill Mafi Yojana : बिजली बिल माफ योजना को लेकर यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा किसानों के सिंचाई के लिए बिना शुल्क प्रदान किया बिजली बिल माफ के लिए समय सीमा को 15 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है इस योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण का अंतिम तारीख 15 जुलाई तक निर्धारित किया गया है जहां किसान हर महीने के हिसाब से 140 यूनिट के हिसाब से 3 महीने में कुल 420 यूनिट तक बिजली मुफ्त में पा सकते हैं। यदि आप भी उत्तर प्रदेश के किस है और आप उत्तर प्रदेश मुफ्त बिजली योजना 2024 का लाभ उठाना चाहते हैं अभी तक पंजीकरण नहीं करवा पाए हैं तो अब आप इस आर्टिकल में जानिए कैसे इसका लाभ लेना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एलपीजी गैस सिलेंडर ₹300 सस्ता?

एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर है कि अब अगले 8 महीने तक लाभार्थियों को सम्मान कस्टम्रों के मुकाबले ₹300 सस्ता एलपीजी गैस सिलेंडर मिलता रहेगा इस योजना का लाभ लाभार्थियों को ₹300 की सब्सिडी अब 31 मार्च 2025 तक मिलते रहेंगे अगले 8 महीने तक एलजी लाभार्थियों को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में ₹300 की भारी छूट मिलेगी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थियों को गैस सिलेंडर पर ₹300 की सब्सिडी मिलता है और अब कस्टमर के लिए 503 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

बिजली बिल माफ योजना के लिए आवेदन कब तक होगा?

यदि आप यह सोच रहे हैं कि आखिर बिजली माफ के लिए आवेदन कब तक होगा तो आप सभी को बता दे की उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा किसानों को लाभ के लिए फ्री बिजली योजना का तारीख अवधि को 15 दिन तक बढ़ा दिया गया है क्योंकि अब 15 जुलाई तक राज्य के किसान आवेदन कर सकते हैं क्योंकि विद्युत कनेक्शन लेने के साथ-साथ मीटर लगवाने केवाईसी पूरा करने और इसके अलावा एलईडी बल्ब तथा पंखे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा पहले फ्री बिजली योजना शुरू किया गया था इसके लिए आवेदन करने का अंतिम तिथि 30 जून 2024 तक निर्धारित किया गया था लेकिन अब किसानों को फिर से राहत दी गई है और अब 15 दिन तक आगे बढ़ा दिया गया है किसानों के लिए पंजीकरण तिथि को दो माह तक बढ़ाने की मांग किया गया था और अब तक यदि आप रजिस्ट्रेशन नहीं किए हैं तो आप अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं और बिजली का लाभ उठा सकते हैं।

बिजली बिल का लाभ कितने किसानों को मिलेगा?

यदि आप सोच रहे हैं कि आखिर राज्य के कितने किसानों को बिजली बिल का लाभ मिलेगा तो राज्य के लगभग 12.10 लाख किसानों को लाभ मिलेगा उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से निजी नलकूपों वाले किसान के लिए अप फ्री बिजली योजना के तहत अब मुक्त में किसानों को बिजली दिया जाएगा इसके लिए पंजीकरण करवाना अति आवश्यक होगा और इस योजना के तहत 12.1 10 लाख किसानों को लाभ मिलेगा और इस योजना का लाभ लगभग अब तक 90000 किसानों को ही मिल पाया था क्योंकि 30 जून तक 90000 किसान ही रजिस्ट्रेशन करवाएं थे लेकिन अब समय सीमा को बढ़ा दिया गया।

उत्तर प्रदेश मुक्त बिजली योजना का पात्रता क्या है?

उत्तर प्रदेश मुक्त बिजली योजना का पात्रता यह है कि इसका लाभ उठाने के लिए आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक होगा इसके अलावा इस योजना में राज्य के किसान ही पूरी तरह से पात्र माने जाएंगे इसके अलावा नलकूपों के लिए मुक्त बिजली प्राप्त करने का मीटर की स्थापना जरूरी है इसके अलावा 10 हॉर्स पावर तक के उपकरण 140 यूनिट किलो वाट प्रतिमा का उपयोग करते हैं तो फिर 1045 यूनिट माह तक की 100% बिजली छठ का पात्र होंगे।

Bijli Bill Mafi Yojana Apply कैसे करें?

उत्तर प्रदेश बिजली योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें यदि आप रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो यूपी सरकार ने राज्य के निजी नलकूप किसानों को मुक्त बिजली योजना के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है इसके लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन का आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा पंजीकरण करने का सभी जानकारी आर्टिकल के नीचे दिया गया।

  • उत्तर प्रदेश बिजली योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश कोऑपरेटिव लिमिटेड का आधिकारिक वेबसाइट www.uppclonline.com पर जाना होगा ।
  • अब इसके बाद होम पेज पर उत्तर प्रदेश किसान विद्युत बिल माफी योजना पर क्लिक करना होगा अब यहां एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद अब लोगों का विकल्प दिखेगा जहां रजिस्टर पर क्लिक करके नया पंजीकरण पेज खुलेगा यहां आप डिस्कॉम का नाम खाता संख्या बल संख्या जैसे मांगे जानकारी को दर्ज करें और फिर कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक आवेदन फार्म खुल जाएगा जहां आप अपना व्यक्तिगत जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • अब फॉर्म में मंगाई से भी आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा इस तरह से बिजली बिल के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Read More : Free Fire India Download 2024 : फ्री फायर इंडिया यहां से इंस्टॉल करें, गूगल प्ले स्टोर पर प्री-रजिस्टर Install हो रहा हैं

Raksha News के बारे में
Avatar photo
Raksha News My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Rakshanews.com. Read More
For Feedback - ramkumar6204164@gmail.com