Raksha News

Search
Close this search box.

Post Office Bharti 2024 Apply Online : 10वीं पास के लिए, पोस्ट ऑफिस में नौकरी पाने का सुनहरा मौका बिना परीक्षा की सीधा भर्ती होगी जानिए

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
Post Office Bharti 2024 Apply Online

Post Office Bharti 2024 : जो भी अभ्यर्थी पोस्ट ऑफिस में नौकरी पाने के लिए इंतजार कर रहे हैं उनके लिए अभी भारतीय डाक विभाग की ओर से सुनहरा मौका दिया गया है क्योंकि भारतीय डाक विभाग के द्वारा नई भर्ती आयोजन करने के लिए भारतीय डाक विभाग की ओर से विज्ञापन जारी कर दिया गया है यदि आप भारतीय डाक विभाग में नौकरी पाना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका हो सकता है।

Post Office Bharti 2024

भारतीय डाक विभाग के द्वारा उन उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी दिया गया है जो चाहते हैं पोस्ट ऑफिस में नौकरी करना तो अभी पोस्ट ऑफिस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है और ऐसे में दसवीं पास उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में बिना किसी प्रकार की परीक्षा आयोजित किए बिना पुरुष एवं महिला दोनों वर्ग के उम्मीदवार योग्य आवेदन कर सकते हैं भारतीय डाक विभाग के द्वारा पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती आयोजन होने वाली है यहां आवेदन करने वाले उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे इस भर्ती के तहत 35000 से अधिक पद निर्धारित किए जाएंगे और फिर इसके अलावा पदों की संख्या में वृद्धि कमी भी हो सकती है इस आर्टिकल में आगे जाने आवेदन कब से किया जाएगा।

भारतीय डाक विभाग 2024 आवेदन कब से होगा?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office Bharti 2024 Apply Date 2024 : भारतीय डाक विभाग 2024 भारती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 15 जुलाई 2024 से शुरू हो जाएगी और फिर इसके बाद इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे इस आर्टिकल में भारतीय डाक विभाग 2024 ऑनलाइन अप्लाई कैसे करना है सभी जानकारी बताया गया है।

पोस्ट ऑफिस भारती के लिए आयु सीमा क्या है?

Post Office Bharti 2024 Age Limit : भारतीय डाक विभाग 2024 फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार का उम्र कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए एवं अधिक से अधिक 40 वर्ष होना चाहिए सभी वर्गों को सरकारी नियम के अनुसार आयु में छूट दी जा सकती है आयु की गणना नोटिफिकेशन में दी गई तारीख के आधार पर होगी।

पोस्ट ऑफिस भारती 2024 के लिए आवेदन शुल्क कितना लगेगा?

पोस्ट ऑफिस भारती 2024 आवेदन शुल्क की बात करें तो जनरल कैटेगरी एवं ओबीसी कैटेगरी की उम्मीदवारों के लिए ₹100 आवेदन शुल्क है इसके अलावा अन्य वर्ग की उम्मीदवारों के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा अभी तक आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है।

पोस्ट ऑफिस भर्ती चयन की प्रक्रिया कैसे होगी?

यदि आप यह सोच रहे हैं कि आपकी पोस्ट ऑफिस भारती 2024 का चयन की प्रक्रिया कैसे होगी तो आप सभी को बता दे की इस भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित नहीं किया जाएगा इसमें केवल अभ्यर्थियों का चयन दसवीं कक्षा में प्राप्तांक को के आधार पर किया जाएगा। जिनका भी दसवीं कक्षा में बेहतर अंक होगा उन्हें भारतीय डाक विभाग में नौकरी पाने का मौका मिल सकता है।

पोस्ट ऑफिस भारती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं कक्षा पास करना अनिवार्य होगा तभी आवेदन कर पाएंगे।

पोस्ट ऑफिस भारती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?
  • Post Office Bharti 2024 Apply Online : पोस्ट ऑफिस भर्ती 2024 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर जाना होगा।
  • अब इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने के बाद इसे पूरा जरूर पढ़ लें।
  • इसके बाद भारतीय डाक विभाग 2024 अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अब आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा और इस फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को दर्ज करने के बाद आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करें।
  • अब यहां उम्मीदवार आवेदन स्कूल का भुगतान करें।
  • भारतीय डाक विभाग 2024 का फॉर्म सबमिट करने के बाद आवेदन पूरा हो जाएगा इसके बाद आप आवेदन का प्रिंट आउट अपने पास निकाल कर जरूर रख लें।

सारांश : भारतीय डाक विभाग 2024 भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है 15 जुलाई 2024 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी आवेदन कैसे करना है भर्ती 2024 का चयन कैसे होगा शैक्षणिक योग्यता क्या है सभी महत्वपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में बताया गया है। विशेष जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

Read More : SSC GD Constable Result 2024 Release : एसएससी जीडी कांस्टेबल रिजल्ट यहां चेक करें, @ssc.gov.in

Raksha News के बारे में
Avatar photo
Raksha News My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Rakshanews.com. Read More
For Feedback - ramkumar6204164@gmail.com