Raksha News

Search
Close this search box.

RBSE 10th Result 2024 : राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट जारी, जल्द यहां देखें – Raksha News

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
RBSE 10th Result 2024

10th Result 2024 : राजस्थान बोर्ड के द्वारा 12वीं का परिणाम 20 में को जारी कर दिया गया था और अब राजस्थान बोर्ड के द्वारा 7 मार्च से लेकर 30 मार्च तक आयोजित होने वाली 10वीं की परीक्षा में 10 लाख से अधिक विद्यार्थी सम्मिलित हुए थे और अब इन सभी को 10वीं रिजल्ट को लेकर काफी बेसब्री से इंतजार है (Rajasthan Board 10th Result 2024) की तैयारी अंतिम चरण में है रिजल्ट कब और कहां कैसे देखना होगा जानिए आगे इस खबर में।

10th Result 2024 RBSE : 10 लाख से अधिक विद्यार्थियों को राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट का इंतजार है राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा दसवीं रिजल्ट जारी करने के लिए तैयारी अब लगभग पूरी कर ली गई है और मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो वोट सचिव के हवाले से अब राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट डेट भी बताया जा रहा है 10वीं का रिजल्ट अब इसी सप्ताह में कभी भी जारी किया जा सकता है रिजल्ट आरपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresult.nic.in चेक कर पाएंगे।

RBSE 10th Result 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBSE 10th Result 2024 Date : राजस्थान बोर्ड के द्वारा दसवीं का रिजल्ट वर्ष 2023 में परीक्षा समाप्त होने की 50 दिन बाद जारी किया गया था और यह रिजल्ट 1 जून को जारी किया गया था और आरबीएसई 10वीं रिजल्ट 2024 की बात किया जाए तो राजस्थान का लोकल मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आरबीएसई सचिन की ओर से हाल ही में राजस्थान बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट जारी करने को लेकर जानकारी दिया गया है। (RBSE 10th Result Date 2024) राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 26 मई से लेकर 30 मई 2024 के बीच किसी भी वक्त जारी किया जा सकता है हालांकि अभी तक आरबीएसई बोर्ड की ओर से ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है विद्यार्थी रिजल्ट देखने के लिए राजस्थान बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresult.nic.in पर नजर बनाए रख सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हैं या फेल छात्र क्या करें?

RBSE 10th Result : राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट जारी होने के बाद यदि विद्यार्थी अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है तो ऐसे में राजस्थान बोर्ड की ओर से उन विद्यार्थियों को स्कूटनी के लिए मौका दिया गया विद्यार्थी स्क्रुटनी फॉर्म भरकर अपना कॉपी को दोबारा जांच करवा सकते हैं और फिर इसके बाद जो विद्यार्थी एक या दो विषय में फेल हो गए हैं तो उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा देकर इसी साल पास कर सकते हैं राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट जारी होने के बाद कंपार्टमेंटल परीक्षा का जानकारी दिया जाएगा और ऐसे मन भी जा रहा है कि राजस्थान बोर्ड दसवीं कंपार्टमेंटल की परीक्षा जून या जुलाई में हो सकती है स्क्रुटनी के लिए भी राजस्थान बोर्ड की ओर से निर्धारित तिथि दिया जाएगा।

Read More : Rajasthan Board 10th Result 2024 Check – rajeduboard.rajasthan.gov.in : राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट, जल्द यहां देखें

RBSE 10th Result 2024 – राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कैसे देखें?

RBSE 10th Result Check : राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट जारी होने के बाद रिजल्ट को कुछ इस तरह चेक करना है जो स्टेप बाय स्टेप जानकारी दिया गया है।

  • रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले राजस्थान बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresult.nic.in पर जाना होगा।
  • अब इसके बाद राजस्थान बोर्ड ऑफिशल वेबसाइट 10वीं रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आरपीएससी राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2024 स्क्रीन पर खुल जाएगा जिसे डाउनलोड करके अपने भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

सारांश : 10th Result 2024 RBSE राजस्थान बोर्ड के द्वारा 7 मार्च 30 मार्च के बीच आयोजित होने वाली दसवीं की परीक्षा में 10 लाख से अधिक विद्यार्थियों को रिजल्ट को इंतजार था रिजल्ट 26 से 30 मई के बीच कभी भी जारी किया जा सकता है रिजल्ट कैसे देखना है अपने रिजल्ट से असंतुष्ट विद्यार्थियों को क्या करना होगा बताया गया है रिपोर्ट के अनुसार 80% कॉपियों का मूल्यांकन हो चुका है और इसी महीने रिजल्ट आने की संभावना है।

Raksha News के बारे में
Avatar photo
Raksha News My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Rakshanews.com. Read More
For Feedback - ramkumar6204164@gmail.com