Raksha News

Search
Close this search box.

Solar Panel Yojana Apply : 500 रुपये में जिंदगी भर बिजली बिल से छुटकारा पाएं सोलर पैनल के लिए आवेदन करें

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
Solar Panel Yojana Apply

Solar Panel Yojana : सरकार की ऐसी कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है इन सभी में से एक है सोलर स्टाफ जिसे सोलर पैनल योजना के नाम से भी जाना जाता है सरकार का यह उद्देश्य है की ज्यादा से ज्यादा घरों तक सोलर पैनल योजना के माध्यम से सोलर पैनल लगवाया जाए और फिर बिजली बिल से छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि आज के डिजिटल जमाने में हर घर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सामान जैसे बिजली आवश्यकता होती है और बिजली की समस्या से निदान चाहते हैं यदि आप भी बिजली बिल की समस्या से परेशान है तो आप भी अपने घर के छत पर आवेदन करके सोलर पैनल लगवा सकते हैं सोलर पैनल लगवाने के लिए क्या-क्या प्रक्रिया है कैसे सोलर पैनल लगवाना होगा संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में जानिए।

सोलर पैनल योजना का उद्देश्य क्या है?

Solar Panel Yojana : सोलर पैनल योजना का मुख्य उद्देश्य है कि हर घर अब सोलर पैनल लगवाया जाए जिससे लोगों को राहत मिले और बिजली बिल से छुटकारा मिल सके प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना लोगों को मात्र ₹500 में सोलर पैनल दिया जा रहा है इसका खासियत है कि आप अपने घर के छत पर लगाकर बिजली बिल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं इसके अलावा यदि आप सोलर पैनल लगवाते हैं तो सरकार की ओर से सोलर पैनल के लिए सब्सिडी भी दिया जाएगा आगे जानिए सोलर पैनल योजना के लिए आवेदन कैसे करना होगा इसका क्या-क्या फायदे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार की ओर से कई तरह का योजनाएं चलाई जाती है उनमें से रूफटॉप योजना है जिसे हम लोग सोलर पैनल के नाम से भी जानते हैं यदि आप सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं और बिजली बिल से छुटकारा पाने पाना चाहते हैं तो आप ₹500 में अपने घर के छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं इसके लिए आवेदन करना होगा आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन करने के बाद आपके द्वारा दिए गए जगह पर निरीक्षण करने के बाद उसे जगह पर सोलर पैनल लगवा दिया जाएगा और फिर आप बिजली बिल से छुटकारा पाएंगे सरकार की ओर से सोलर पैनल के लिए आवश्यक सीधी ही दिया जा रहा है।

PM Solar Panel Yojana – Overview

योजना का नाम प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना 
किसके द्वारा शुरू की गई भारत सरकार द्वारा
विभाग नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय
योजना के लाभार्थी देश के किसान
आवेदन की तिथि उपलब्ध है
आवेदन की अंतिम तिथि घोषित नहीं की गई
योजना का वर्ग केंद्र सरकारी स्कीम
योजना का बजट 10000 करोड़
योजना की समय सीमा 10 साल
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन आवेदन
योजना किसानों की आय में वृद्धि होना
अधिकारिक वेबसाइट www.mnre.gov.in

सोलर पैनल योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज?

यदि आप यहां जाना चाहते हैं कि आखिर सोलर पैनल लगवाने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी तो जानिए इस आर्टिकल के नीचे।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • फोटो कॉपी बैंक पासबुक
  • ईमेल आईडी

सोलर पैनल योजना का पात्रता क्या है?

सोलर पैनल योजना का पात्रता यह है कि सोलर पैनल लगवाने के लिए भारत का स्थाई निवास होना चाहिए इसके अलावा सोलर पैनल योजना से देश भर की सभी नागरिक लाभांति हो सकता है इसके अलावा सोलर पैनल योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड होना चाहिए बैंक पासबुक होना चाहिए इसके अलावा सोलर पैनल सब्सिडी के लिए लाभार्थी सोलर पैनल योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

सोलर पैनल सब्सिडी क्या है?

अभी आ जाना चाह रहे हैं क्या फिर सोलर पैनल सब्सिडी क्या है तो आप सभी को बता दे किया नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा छत पर सोलर पैनल स्थापित करके सौर ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए कनेक्टेड सोलर स्कीम को लागू किया है इस योजना के तहत मंत्रालय सबसे पहले 3 किलो वाट के लिए 40% तक सब्सिडी देगी और इसके बाद 10 कवि तक के लिए सरकार 80% तक सब्सिडी देगी इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्यों के स्थानीय विद्युतीय वितरण कंपनी द्वारा कार्यालय नियुक्त है।

सोलर पैनल योजना का फायदा क्या है?

  • सोलर पैनल योजना लगवाने के लिए लोग सूर्य की ऊर्जा का उपयोग करके अपनी खुद का बिजली एकत्रित करके इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सोलर पैनल योजना का उपयोग करके बिजली बिल से छुटकारा पा सकते हैं।
  • सोलर पैनल योजना के तहत छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं जिस की जमीन का भी बचाव हो सकता है।
  • सोलर पैनल योजना की तहत सब्सिडी का लाभ उद्योग और परिवार उठा सकते हैं।
  • सोलर पैनल सिस्टम डीजल जनरेटर का उपयोग करके पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं।
  • यह कार्बन वेबसाइट उत्सर्जन को भी काम करता है जिससे कि ग्लोबल वार्मिंग को काम किया जा सकता है।
  • के तहत उत्पन्न ऊर्जा आवश्यकता से अधिक होती है तो इसे आप देख करके कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा सोलर पैनल योजना लगवाने से प्रदूषण को भी काफी हद तक काम किया जा सकता है और स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त आप भारत को बनाने में भी सहयोग कर सकते हैं।
Solar Panel Yojana Apply

सोलर पैनल योजना आवेदन करने के लिए सबसे पहले सोलर पैनल योजना के आधिकारिक वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in पर जाना होगा अब यहां होम पेज पर जाने के बाद रजिस्टर का विकल्प दिखेगा जहां क्लिक करना होगा अब इसके बाद आप अपने राज्य का चयन करें और फिर बिजली वितरण कंपनी और मोबाइल नंबर ईमेल आईडी डालकर पंजीकरण करना होगा पंजीकरण करने के बाद आप इस वेबसाइट को पूरी तरह से लॉगिन हो जाएंगे और फिर इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां सोलर पैनल योजना का नया पेज खुल जाएगा और यहां अब सभी मांगे गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट करें और फिर इसके बाद विभाग के द्वारा आपके दस्तावेज का पूरी तरह से सत्यापन किया जाएगा सत्यापन करने के बाद आपके घर पर सोलर पैनल लगाने की अनुमति दी जाएगी और फिर आपके घर पर सोलर पैनल लगवाया जाएगा और खरीदी सब्सिडी आता है तो सब्सिडी आपके बैंक खाते में भेजी जायेंगे।

  • PM Solar Scheme – Toll-Free Number – 1800-180–3333
  • नागरिक हेल्पलाइन नंबर – 011-2436–0707, 011-2436-0404

Read More : PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana : अब जिंदगी भर बिल्कुल फ्री मिलेगी बिजली, आप भी उठा ले इस योजना का लाभ, जानिए कितने यूनिट बिजली का लाभ मिलेगा

Raksha News के बारे में
Avatar photo
Raksha News My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Rakshanews.com. Read More
For Feedback - ramkumar6204164@gmail.com