Raksha News

Search
Close this search box.

एसएससी एमटीएस और हवलदार की 8 हजार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, नौकरी पाने का शानदार मौका : SSC MTS Vacancy 2024

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
SSC MTS Vacancy 2024

अभी सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं अभ्यर्थियों के लिए सरकार की ओर से बड़ी तोहफा दिया जा रहा है क्योंकि आप एसएससी एमटीएस के 8326 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो गया है खासकर कमजोर गणित वालों के लिए शानदार मौका है और उनके लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं क्योंकि गणित एवं रिजनिंग कमजोर है और इसके अलावा जीके वह इंग्लिश अच्छा है तो एसएससी एमटीएस में चयन पक्का होगा।

SSC MTS Vacancy 2024 एसएससी एमटीएस 8326 पदों पर बहाली होगी?

SSC MTS Vacancy Notification 2024 : कर्मचारी चयन आयोग एसएससी के द्वारा एसएससी एमटीएस और हवलदार के 8326 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जहां कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा एमटीएस का 4887 पद और हवलदार का 3430 पद है। कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा एसएससी एमटीएस बहाली के लिए एसएससी के आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया जाएगा।

SSC MTS Vacancy 2024 Overview

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा एसएससी एमटीएस बहाली 2024 के लिए फीस भुगतान का अंतिम तारीख 1 अगस्त 2024 तक है इसके अलावा आवेदन फार्म में सुधार के लिए 16 अगस्त और 17 अगस्त 2024 को कर पाएंगे इसके अलावा सुधार फीस पेमेंट भी करना होगा परीक्षा अक्टूबर नवंबर में होगा इसका खास बात यह है कि यह परीक्षा CBT मूड में लिखित परीक्षा एक चरण में आयोजित किया जाएगा जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा एक ही दिन में दोनों सेशन हो जाएगा इस परीक्षा में 45 मिनट के दो सेशन में आयोजित होगी एसएससी एमटीएस परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी हिंदी वह क्षेत्रीय भाषा में होगी सरकार की ओर से एसएससी एमटीएस के माध्यम से केंद्र भर के विभिन्न विभागों में जैसे जमादार चौकीदार माली गेटकीपर आदि पदों पर भर्ती होगी इसके अलावा केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड सीबीएसई और केंद्रीय नारकोटिक्स CBN में हवलदार के पदों पर भर्ती किया जाएगा।

एसएससी एमटीएस बहाली के लिए शैक्षणिक योग्यता – एसएससी एमटीएस बहाली 2024 के दोनों पद एमटीएस व हवलदार के लिए 10वीं पास होना अनिवार्य है।

एसएससी एमटीएस बहाली 2024 के लिए आयु सीमा : एसएससी एमटीएस बहाली 2024 के लिए उम्र सीमा 1827 होनी चाहिए एमटीएस के लिए 18 से 25 वर्ष जबकि हवलदार के लिए 18 वर्ष से 27 वर्ष ऐसी एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों का अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी को 3 वर्ष तक छूट दी जाएगी इस बहाली के लिए उम्र सीमा की गणना 1 जुलाई 2024 से होगी।

SSC MTS Vacancy 2024

  • एसएससी एमटीएस बहाली वेतनमान : एसएससी एमटीएस सैलरी पे लेवल 1 से 7वां वेतन आयोग के मुताबिक होगा।
    जबकि हवलदार सैलरी पे लेवल 1 से 7वां वेतन आयोग के मुताबिक होगा।
  • एसएससी एमटीएस आवेदन फीस कितना लगेगा।
  • एसएससी एमटीएस के लिए आवेदन फीस ₹100 हैं महिलाएं SC ST वर्ग के लिए कोई भी फीस नहीं लगेगा।
  • एसएससी एमटीएस हवलदार के पद के लिए चयन प्रक्रिया पिछली बार की भर्ती के आधार पर ही होगा?

आप सभी को बता दे की एसएससी एमटीएस बहाली कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा फिजिकल टेस्ट फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के आधार पर होगा हवलदार पद के लिए पुरुष का हाइट 157.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए

  • जबकि महिलाएं की हाइट 152 सेंटीमीटर और कम से कम 48 किलो तक वजन होना चाहिए
  • इसके अलावा पुरुष का छाती 81 सेमी और इसके अलावा 5 सेंटीमीटर पुलाव अलग से।
  • एसएससी एमटीएस के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा का नियम क्या है?
  • एसएससी एमटीएस के हवलदार के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा का नियम पुरुष 15 मिनट में 1600 मी दौड़ तय करना होगा।
  • जबकि महिलाएं को 20 मिनट में 1 किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी।

एसएससी एमटीएस बहाली में गणित व रीजनिंग कमजोर वालों के लिए सरकारी नौकरी पाने के लिए मौका?

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा एसएससी एमटीएस व हवलदार के 8326 पदों पर बहाली निकला गया है जहां एमटीएस की 4887 और हवलदार का 3439 बहाली निकला गया है ऐसे में जो भी अभ्यर्थी सरकारी नौकरी की तलाश में है तो उनके लिए सुनहरा मौका है खासकर जिनका गणित रीजनिंग कमजोर है तो उनके लिए हम मौका है क्योंकि इस परीक्षा को दो सेशन में आयोजित किया जाएगा और दोनों सेशन एक ही दिन में आयोजित होगा क्योंकि पहले सेशन में न्यूमेरिकल और मैथमेटिकल एलिजिबिलिटी और रिजनिंग एलिजिबिलिटी प्रोबलम सॉल्विंग करना होगा क्योंकि रीजनिंग और गणित दोनों में साथ-साथ अंक के 20-20 प्रश्न पूछा जाएगा कहा जाए तो रीजनिंग गणित से कुल 40 प्रश्न आएंगे और ऐसे में सेशन एक सिर्फ क्वालीफाइंग होगा क्योंकि जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थी को इसमें 30 फिटी अंक लाना होगा कहा जाए तो उन्हें सिर्फ 40 में 12 सवाल ही सही करना होगा इसके अलावा ओबीसी हुआ ईडब्ल्यूएस को भी 10 व एससी एसटी को 8 प्रश्न ही सॉल्व करना होगा क्योंकि इस सेशन में नेगेटिव मार्किंग भी नहीं है इसके अलावा 40 मिनट का समय का सेशन एक खत्म होने के बाद सेशन दो खुल जाएगा और इसमें भी 45 मिनट का होगा कर्मचारी चयन आयोग इस सेशन में जनरल अवेयरनेस हुआ इंग्लिश भाषा और कंप्रीहेंशन के प्रश्न पूछा जाएगा जबकि जनरल अवेयरनेस हुआ इंग्लिश दोनों में से 25-25 प्रश्न पूछा जाएगा 75-75 अंक का होगा एमटीएस पद का फाइनल मेरिट लिस्ट इसी सेशन के प्राप्तांक अंक के आधार पर बनेगा इसके अलावा सेशन दो में नेगेटिव मार्किंग होगी और इसमें नेगेटिव मार्किंग के आधार पर प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा कंप्यूटर आधारित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल रहेंगे।

SSC MTS Vacancy Apply 2024 एसएससी एमटीएस के लिए आवेदन कैसे करें?

एसएससी एमटीएस बहाली 2024 के लिए एसएससी एमटीएस और हवलदार के 8326 पदों के लिए आवेदन करने के लिए एसएससी के आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर करना होगा 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन करने का मौका अभ्यर्थियों को दिया गया है।

Read More : एसएससी जीडी कांस्टेबल रिजल्ट जारी हुआ, एसएससी जीडी रिजल्ट यहां से देखें, जानिए पूरी खबर : SSC GD Result 2024 News

Raksha News के बारे में
Avatar photo
Raksha News My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Rakshanews.com. Read More
For Feedback - ramkumar6204164@gmail.com